A+ A A-

इस लाजवाब पारी के आधार पर विराट कोहली का है यह नंबर

इस लाजवाब पारी के आधार पर विराट कोहली का है यह नंबरबेंगलोर में अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट खेलना है। इसके बाद उसे इंग्लैंड दौरे पर जाना है। भारतीय कप्तान विराट कोहली इस मुश्किल दौरे की तैयारियों के लिए काउंटी क्रिकेट में खेलना चाहते थे। 

 

हालांकि आईपीएल में चोटिल होने के कारण उनकी सरे से खेलने की इच्छा पूरी नहीं हो पाएगी। फैंस दुआ कर रहे हैं कि वे जल्द से जल्द ठीक होकर मैदान पर वापसी करें। आज हम जिस रिकॉर्ड की बात कर रहे हैं उसमें रन मशीन के नाम से मशहूर कोहली का 9वां स्थान आता है।

 

टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए 8 दफा किसी बल्लेबाज ने एक पारी में कोहली से बड़ा स्कोर किया है। कोहली ने 2 दिसंबर 2017 को दिल्ली में श्रीलंका के खिलाफ शुरू हुए टेस्ट में 447 गेंदों पर 25 चौकों की मदद से 243 रन ठोके। यह टेस्ट ड्रा रहा। 29 वर्षीय कोहली ने 66 टेस्ट में 5544, 208 वनडे में 9588 और 57 टी20 मुकाबलों में 1983 रन बनाए हैं। 

 

Hits: 142

ICC महिला विश्व कप: 8 विकेट से हारा भारत, सेमिफाइनल में पंहुचा ऑस्ट्रेलिया

ICC महिला विश्व कप: 8 विकेट से हारा भारत, सेमिफाइनल में पंहुचा ऑस्ट्रेलियाब्रिस्टल । आस्ट्रेलिया ने आईसीसी महिला विश्व कप में बुधवार को भारतीय टीम को आठ विकेट से हरा दिया है। पूनम राउत (106) के शतक और कप्तान मिताली राज (69) के अर्धशतक के दम पर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 226 रन बनाने वाली भारतीय टीम आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के सामने यह लक्ष्य नहीं बचा पाई। आस्ट्रेलिया ने कप्तान मेग लैनिंग (नाबाद 76) और एलिस पैरी (नाबाद 60) की आगुआई में 45.1 ओवरों में दो विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया। इस हार के बाद भारत की सेमीफाइनल की राह मुश्किल हो गई है। भारत को अपना अगला और अंतिम लीग मैच 15 जुलाई को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है। मौजूदा विजेता आस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत मिली। निकोल बोल्टन (36) और बेथ मूनी (45) ने पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े। बोल्टन को लेग स्पिनर पूनम यादव ने आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई।

 

यहां से लैनिंग ने विकेट पर पांव जमा लिए, तो अंत तक आउट नहीं हुईं। मूनी ने कप्तान के साथ मिलकर टीम को 100 का आंकड़ा पार कराया। अर्धशतक की ओर बढ़ रहीं मूनी रन लेने की जल्दबाजी में रन आउट हो पवेलियन लौटीं। वह 103 के कुल स्कोर पर आउट हुईं।

 

यहां से लैनिंग को एलिस पैरी का साथ मिला और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 124 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई। 88 गेंदों की पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाने वाली लैनिंग को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। पैरी ने 67 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके लगाए।

 

इससे पहले, सलामी बल्लेबाज पूनम और मिताली के बीच दूसरे विकेट के लिए हुई बेहतरीन साझेदारी के बावजूद भारतीय टीम आस्ट्रेलिया को बड़ा लक्ष्य नहीं दे सकी।

 

मिताली और पूनम ने जरूर विकेट नहीं गिरने दिए, लेकिन रनगति को यह दोनों बल्लेबाज तेज नहीं कर सकी। आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने इन्हें बड़े शॉट लगाने से रोके रखा। भारत को अच्छी शुरुआत नहीं मिली और बाएं हाथ की बल्लेबाज स्मृति मंधाना (3) एकबार फिर बल्ले से कमाल नहीं दिखा पाईं। वह नौ के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट गईं।

 

यहां से मिताली और पूनम ने मोर्चा संभाला और आस्ट्रेलिया को विकेट के लिए तरसा दिया। दोनों ने धीरे-धीरे पारी को आगे बढ़ाया और 37.1 ओवरों में 4.22 की औसत से 157 रनों की शतकीय साझेदारी की।

 

इस साझेदारी के दौरान मिताली ने अपने नाम एक नया रिकार्ड दर्ज किया। वह वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज बन गईं। इस मामले में उन्होंने इंग्लैंड की बल्लेबाज चार्लोट एडवर्ड्स को पछाड़ा, जिनके नाम 5,992 रन दर्ज थे। मिताली ने 29वें ओवर की चौथी गेंद पर एक रन लेते ही यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की। इस मैच से पहले वह इस मुकाम से 34 रन दूर थीं।

 

यह मिताली का 183वां मैच और 164वीं पारी है। इस मैच में उन्होंने 114 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 69 रनों की पारी खेली। उनके नाम अभी तक 51.83 की औसत से 6,061 रन दर्ज हैं। वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर नाबादा 114 है। उनके हिस्से पांच शतक और 49 अर्धशतक हैं।

 

उनकी पारी का अंत 41वें ओवर की तीसरी गेंद पर 166 के कुल स्कोर पर एशले गार्डनर ने किया। इसके बाद पूनम ने अपना शतक पूरा किया। लेकिन सैंकड़ा जमाने के बाद वह ज्यादा देर विकेट पर रुक नहीं पाईं। अंत के ओवरों में तेजी से रन बानने के प्रयास में वह 47वें ओवर में 203 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट गईं। उन्होंने अपनी शतकीय पारी में 136 गेंदें खेली जिसमें 11 चौके लगाए।

 

इन दोनों के जाने के बाद भारतीय बल्लेबाज लगातार विकेट खोती रहीं। यहां से भारत ने 23 रन जोड़े, लेकिन अपने चार विकेट गंवा दिए। अंत के पांच ओवरों में भारतीय टीम ने पांच विकेट खोकर 33 रन बनाए। आस्ट्रेलिया की तरफ से मेगन शुट और एलिस पैरी ने दो-दो विकेट लिए। गार्डनर और क्रिस्टन बीम्स को एक-एक सफलता मिली। भारत की एक बल्लेबाज रन आउट हुईं।

साभार-khaskhabar.com 

 

 

Hits: 204

टीम इंडिया कोच : करना होगा इंतजार, गांगुली ने कहा, कोहली से बात जरूरी

टीम इंडिया कोच : करना होगा इंतजार, गांगुली ने कहा, कोहली से बात जरूरीमुंबई । भारतीय क्रिकेट टीम को अभी मुख्य कोच के लिए कुछ और इंतजार करना पड़ेगा। आज सोमवार को सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर व वीवीएस लक्ष्मण से युक्त क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी (सीएसी) ने छह उम्मीदवारों रवि शास्त्री, वीरेंद्र सहवाग, टॉम मूडी, फिल सिमंस, रिचर्ड पायबस और लालचंद राजपूत का इंटरव्यू लिया। 

हालांकि कमेटी किसी फैसले तक नहीं पहुंच सकी। इंटरव्यू प्रक्रिया के बाद गांगुली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि अभी हमने कोच का चयन नहीं किया है। कमेटी को नया कोच चुनने के लिए और समय की जरूरत है। हम जानते हैं कि टीम इंडिया को जल्द ही श्रीलंका दौरे की तैयारी में जुटना है और ऐसे में कोच तय करना जरूरी है, लेकिन हमारे लिए सिर्फ श्रीलंका दौरा ही अहम नहीं है। हमें भारतीय क्रिकेट के भविष्य के लिए नए कोच के नाम पर कुछ और दिन चाहिए। 

 

कोच का नाम तय करने से पहले कमेटी को कुछ लोगों खासकर कप्तान विराट कोहली से बात करने की जरूरत है। कोहली को इस बात का श्रेय मिलना चाहिए कि वे इस पूरी प्रक्रिया से दूर रहे। नामों को लेकर उन्होंने कोई इनपुट नहीं दिया। उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम ने रविवार को वेस्टइंडीज दौरे पर अपना अंतिम मैच खेला था। उल्लेखनीय है कि पूर्व कोच अनिल कुंबले के पिछले महीने इंग्लैंड में आयोजित चैंपियंस ट्रॉफी के ठीक बाद इस्तीफा देने की वजह से ये पद खाली है। कुंबले ने कोहली से मतभेद के चलते यह फैसला किया था। हालांकि कुंबले के कार्यकाल में भारत लगातार पांच टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रहा था। 

 

नए कोच से दो साल यानी वर्ष 2019 के वनडे विश्व कप तक के लिए अनुबंध किया जाएगा। शुरुआत में शास्त्री ने इस पद के लिए आवेदन नहीं किया था। शास्त्री जब टीम डायरेक्टर थे तो भारत वनडे और टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल तक पहुंचा था। 

साभार-khaskhabar.com

 

 

Hits: 107

रवि शास्त्री बने टीम इंडिया के हेड कोच, जहीर खान होंगे बॉलिंग कोच

रवि शास्त्री बने टीम इंडिया के हेड कोच, जहीर खान होंगे बॉलिंग कोचनई दिल्ली । भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच को लेकर दिन भर चले नटकीय घटनाक्रम के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अंतत: रवि शास्त्री के मुख्य कोच बनने की घोषणा कर दी। शास्त्री के अलावा दिग्गज गेंदबाज जहीर खान को टीम का गेंदबाजी सलाहकार और दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को विदेशी टेस्ट दौरों के लिए बल्लेबाजी सलाहकार नियुक्त किया गया है। बीसीसीआई द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि सौरभ गांगुली, सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने उम्मीदवारों के इंटरव्यू लिए और भारतीय क्रिकेट के हितों को ध्यान में रखते हुए इन नामों की अनुशंसा की।

सभी नियुक्तियां आईसीसी विश्व कप-2019 तक के लिए की गई हैं। इससे पहले मंगलवार को ही मीडिया के एक बड़े हिस्से में शाी को मुख्य कोच चुने जाने की खबरें चलीं, लेकिन थोड़ी ही देर बाद बीसीसीआई ने स्पष्टीकरण दिया कि अभी कोच पर अंतिम फैसला नहीं हुआ है। सीएसी की बैठक के बाद वापस कोलकाता लौट चुके गांगुली ने भी कोलकाता में हवाई अड्डे पर पत्रकारों से कहा कि शाी को मुख्य कोच बनाए जाने से संबंधित खबरें भ्रमवश चलीं।

सीएसी नया कोच नियुक्त करने से पहले कोहली से संपर्क करना चाहता था और इसीलिए सोमवार को कोच की घोषणा टाल दी गई थी, लेकिन मंगलवार को सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गठित प्रशासकों की समिति (सीओए) ने सीएसी को आज ही (मंगलवार) कोच की नियुक्ति पर अंतिम फैसला लेने का आदेश दिया।

मंगलवार को ही इससे पहले, बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने शास्त्री के कोच बनाए जाने की खबरों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था, ‘‘कोच पर अभी कोई अंतिम फैसला नहीं लिया जा सका है। सीएसी के तीन सदस्य इस पर अभी चर्चा कर रहे हैं, आपस में एक-दूसरे से बात कर रहे हैं और कुछ देर बाद इस पर अंतिम फैसला आ सकता है।’’ 2014-2016 तक टीम के निदेशक रह चुके शास्त्री पिछले साल भी कोच पद की दौड़ में थे, लेकिन अंतत: पूर्व कप्तान और दिग्गज स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले को मुख्य कोच नियुक्त किया गया था। विराट कोहली से विवाद के बाद कुंबले ने चैम्पियंस ट्रॉफी के ठीक बाद पद से इस्तीफा दे दिया। 

शास्त्री ने शुरू में कोच पद के लिए आवेदन नहीं दिया था, लेकिन बीसीसीआई द्वारा कोच के आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर नौ जुलाई करने के बाद उन्होंने आवेदन दिया। सोमवार को सीएसी ने शास्त्री, वीरेंद्र सहवाग, लालचंद राजपूत, रिचर्ड पायबस और टॉम मूडी के इंटरव्यू लिए थे। 

साभार-khaskhabar.com

Hits: 111

T20 : वेस्टइंडीज ने भारत को 9 विकेट से हराया, लुईस ने 53 गेंद में ठोका शतक

T20 : वेस्टइंडीज ने भारत को 9 विकेट से हराया, लुईस ने 53 गेंद में ठोका शतककिंग्स्टन (जमैका) । इविन लुईस की शतकीय पारी की बदौलत वेस्टइंडीज ने सबीना पार्क मैदान में खेले गए एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच में भारत को 9 विकेट से हरा दिया है। टीम इंडिया के 191 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने जबर्दस्त बल्लेबाजी करते हुए एक विकेट के नुकसान पर 18.3 ओवर में 194 रन बनाकर मुकाबला जीत लिया। वेस्टइंडीज की टीम ने यह मुकाबला 9 विकेट से जीता। लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज को क्रिस गेल और इविन लुईस ने शानदार शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 50 बॉल पर 82 रन की साझेदारी की। मैच में विंडीज की ओर से इविन लुईस ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने टी-20 करियर का दूसरा शतक लगाया। 

 

लुईस ने अपने 100 रन केवल 53 बॉल पर पूरे किए, जिसमें उन्होंने 5 चौके और 9 छक्के भी लगाए। उन्होंने अपने 50 रन केवल 24 बॉल पर पूरे किए थे। मैच में उन्हें दो जीवनदान भी मिले। जब छठें ओवर में शमी ने और सातवें ओवर में कार्तिक ने उनका कैच छोड़ दिया। तब वे केवल 53 रन पर खेल रहे थे। लुईस ने करियर का पहला शतक भी भारत के खिलाफ पिछले साल अमेरिका में हुए टी-20 मैच में लगाई थी। वेस्टइंडीज की टीम को पहला झटका 8.2 ओवर में कुलदीप यादव ने दिया। जब उनकी बॉल पर क्रिस गेल (18) को धोनी ने कैच कर लिया। ये उनके टी-20 करियर का पहला विकेट रहा। गेल को दूसरे ही ओवर में एक जीवनदान भी मिला था, जब अश्विन की बॉल पर धोनी ने उनकी स्टम्पिंग मिस कर दी थी। हालांकि वे इसका ज्यादा फायदा नहीं उठा सके।

 

इससे पहले भारत ने वेस्ट इंडीज के सामने जीत के लिए 191 रनों का लक्ष्य रखा। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान विराट कोहली (39) और शिखर धवन (23) ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई। दोनों ने 5.3 ओवरों में 11.63 की तेज रनगति से 64 रन जोड़े। कप्तान कोहली 22 गेंदों में सात चौके और एक छक्का लगाने के बाद केसरिक विलियम्स का शिकार हुए। धवन भी दो गेंद बाद ही इसी ओवर में रन आउट हो पवेलियन लौटे। उन्होंने 12 गेंदों में पांच बाउंड्री हासिल की। इसके बाद दिनेश कार्तिक (48) और ऋषभ पंत (38) ने मोर्चा संभाला और 8.74 की औसत से 86 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर की ओर अग्रसर किया। 29 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्के लगाकर आतिशी अंदाज में खेल रहे कार्तिक 16वें ओवर की चौथी गेंद पर मार्लन सैमुअल्स का शिकार हुए। सैमुअल्स ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया।

 

ठीक छह गेंद बाद महेंद्र सिंह धौनी (2) भी चलते बने। केदार जाधव (4) भी कुछ खास नहीं कर सके। 16वें, 17वें और 18वें, इन तीन ओवरों में भारत ने 24 रन जोड़े और चार विकेट गंवाए। रवींद्र जडेजा ने आठ गेंदों में 13 और रविचंद्रन अश्विन ने सात गेंदों में 11 रन बनाकर भारत को 190 के स्कोर तक पहुंचाया। जडेजा और अश्विन ने मिलकर आखिरी के 12 गेंदों में 26 रन बटोरे और नाबाद लौटे।   

साभार-khaskhabar.com

 

Hits: 102

इन्हें भी पढ़ें

loading...

Shri Bankey Bihari Temple - Summer = Morning - 7:45 - 12:00 - Evening 5:30 - 9:30 = Aarti 9:00 PM || Winter = Morning - 8:45 - 1:00 = Evening - 4:30 - 8:30 = Aarti - 8:30PM @ || Prem Mandir = Summer - Morning - +++ 8:30 - 12:00 = Evening - 4:30 - 8:30 || Winter - Morning - 8:30 - 12:00 = Evening - 4:30 - 8:30 @ || Sri Radhavallabh Temple = Summer - Mangla - 5:00 Morning - 7:00 - 12:00 = Evening - 6:30 - 9:00 || Winter - Mangla - 5 : 30 Morning - 7 : 00 - 12:00 = Evening - 6:30 - 9:00 @ || Sri Radha Raman Temple = Mangla - 5:00 Morning - 5:00 - 12:15 = Evening - 6:00 - 9:00 || Winter - Morning - 5:00 - 12:15 = Evening - 6:00 - 9:00 @ || ISKCON Vrindavan = Summer - Morning - 7 : 00 - 12 : 45 = Evening - 4:30 - 8:30 || Winter - Morning - 7:30 - 12:30 = Evening - 4:00 - 8:00 @ || Shri Rang Ji Mandir = Summer - Morning - 5:30 - 10:30 = Evening - 4:00 - 9:00 = Aarti Morning - 5:30 - 6:00 = Aarti Evening - 6 : 30 - 7 : 00 || Winter - Morning - 6:00 - 11:00 = Evening - 3:30 - 8:50 = Aarti Morning - 6:00 - 6:30 = Aarti Evening - 6:00 - 6:30 @ || Katyayani Peeth (Vrindavan) = Summer - Morning - 7:00 - 11:00 = Evening - 5:30 - 8:00 || Winter - Morning - 7:00 - 11:00 = Evening - 5:30 - 8:00 @ || Shri Birla Mandir (Vrindavan) = Summer - Morning - 5:00 - 12:00 = Afternoon - 2:00 - 9:00 || Winter - Morning - 5:30 - 12:00 = Afternoon - 2:00 - 8:30 @ || Shriji Temple (Barsana) = Summer - Morning - 5:00 - 12:30 = Evening - 4:30 - 8:30 || Winter - Morning - 5:00 - 12:30 = Evening - 4:30 - 8:30 @ || Shri Krishna Janmabhoomi (Mathura) = Summer - Morning - 5:00 - 12:00 = Evening - 4:00 - 9:00 || Winter - Morning - 6:00 - 12:00 = Evening - 3:00 - 8:00 @ || Shri Dwarkadhish Temple (Mathura) = Summer - Mangla - 6:30 - 7:00 = Shrinagar - 7:40 - 7:55 = Gwal - 8:25 - 8:40 = Sayan - 6:30 - 7:00 || Winter - Mangla - 6:30 - 7:00 = Shrinagar - 7:40 - 7:55 = Gwal - 8:25 - 8:40 = Sayan - 6:00 - 6:30 @ || Vishram Ghat (Mathura) = Summer - Aarti - 7:00 - 7:15 AM || Winter - Aarti - 6:45 - 7:00 AM @ || Goverdhan = Summer - Morning - 5:30 - 11:00 = Evening - 4:00 - 10:00 || Winter - Morning - 5:30 - 11:00 = Evening - 4:00 - 10:00 @ || Barsana = Summer - Morning - 5:30 - 11:00 = Evening - 5:00 - 8:00 || Winter - Morning - 5:30 - 11:00 = Evening - 5:00 - 8:00 @ || Nand Gaon = Summer - Morning - 6:00 - 11:00 = Evening - 4:30 - 7:30 || Winter - Morning - 6:00 - 11:00 = Evening - 4:30 - 7:30

इन्हें भी पढ़ें

loading...
Best Viewed in 1024x768 resolution. Copyright @ 2015 Mathuraxpress.com. All Rights Reserved. Powered By Mediabharti Web Solutions